गॉल ब्लैडर क्या है?

गॉल ब्लैडर एक छोटा, नाशपाती के आकार का अंग है जो पेट के दाहिने हिस्से में स्थित होता है। यह पित्त को संग्रहीत और केंद्रित करता है, एक तरल पदार्थ जो यकृत द्वारा उत्पादित होता है। पित्त वसा को तोड़ने में मदद करता है ताकि शरीर इसे अवशोषित कर सके।

गॉल ब्लैडर के कार्य – पित्त को संग्रहीत और केंद्रित करना – वसा को तोड़ने में मदद करना ताकि शरीर इसे अवशोषित कर सके – भोजन के बाद पित्त को छोटी आंत में छोड़ना

गॉल ब्लैडर के कार्य

गॉल ब्लैडर की समस्याएं 

गॉल ब्लैडर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें शामिल हैं: – पित्त पथरी: ये कठोर जमाव होते हैं जो गॉल ब्लैडर में बन सकते हैं। वे गॉल ब्लैडर में दर्द, मतली और उल्टी का कारण बन सकते हैं। – कोलेसिस्टिटिस: गॉल ब्लैडर की सूजन। यह पित्त पथरी, संक्रमण या अन्य कारणों से हो सकता है। – गॉल ब्लैडर कैंसर: यह एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है जो गॉल ब्लैडर में शुरू होता है।

गॉल ब्लैडर की समस्याओं का निदान 

गॉल ब्लैडर की समस्याओं का निदान करने के लिए डॉक्टर आपसे आपके लक्षणों और चिकित्सा इतिहास के बारे में पूछेंगे। वे शारीरिक परीक्षण भी करेंगे। गॉल ब्लैडर की समस्याओं का निदान करने के लिए डॉक्टर निम्नलिखित परीक्षण भी कर सकते हैं: – रक्त परीक्षण: ये परीक्षण सूजन या संक्रमण के संकेतों की जांच करते हैं। – इमेजिंग परीक्षण: ये परीक्षण गॉल ब्लैडर की छवियां बनाते हैं। इन परीक्षणों में अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन और एमआरआई शामिल हैं।

गॉल ब्लैडर की समस्याओं का उपचार 

गॉल ब्लैडर की समस्याओं का उपचार उस समस्या के प्रकार पर निर्भर करता है जो आपके पास है। पित्त पथरी के लिए उपचार में पित्त पथरी को हटाने के लिए सर्जरी शामिल हो सकती है। कोलेसिस्टिटिस के लिए उपचार में आमतौर पर एंटीबायोटिक्स और तरल पदार्थ का अंतःशिरा प्रशासन शामिल होता है। गॉल ब्लैडर कैंसर के लिए उपचार में आमतौर पर सर्जरी और अन्य उपचार शामिल होते हैं, जैसे कि कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा।

गॉल ब्लैडर की समस्याओं की रोकथाम 

गॉल ब्लैडर की समस्याओं को रोकने में मदद करने के लिए आप निम्नलिखित कर सकते हैं: – स्वस्थ वजन बनाए रखें। – स्वस्थ आहार खाएं जिसमें कम वसा और अधिक फाइबर हो। – नियमित रूप से व्यायाम करें।